taaja khabar..चेहरे ढके थे, पर चाल बता रही थी रियाज-गौस का पूरा हाल, कोर्ट में उठाकर ले गए पुलिसवाले..कन्हैयालाल के हत्यारों को मिल नहीं रहे वकील, दो और साथी हुए गिरफ्तार..कन्हैया लाल केस को लेकर सरकार का एक्शन, उदयपुर SP और IG पर गिरी गाज, राजस्थान में 32 IPS का ट्रांसफर..अमरावती में उदयपुर जैसी घटना? 54 साल के केमिस्ट की गला काटकर हत्या, NIA टीम कर रही जांच..20 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य, हर घर तिरंगा अभियान चलाएगी बीजेपी..हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी की पत्नी को जान से मारने की धमकी, लखनऊ पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा..दिल्ली की अदालत ने जुबैर की जमानत याचिका खारिज की, 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा..नुपुर शर्मा को 18 जून को नोटिस जारी किया गया था, हुई थी पूछताछ: दिल्ली पुलिस..

jobs

नई दिल्ली, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन आज, 5 जून 2022 को किया जा रहा है। देश भर के विभिन्न राज्यों में बनाये गये परीक्षा केंद्रों पर दो-दो घंटों की दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पहली पाली में पेपर 1 यानि जनरल स्टडीज (GS) का आयोजन सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे किया गया। UPSC CSE Prelims 2022 में सम्मिलित उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं के आधार पर उम्मीदवार परीक्षा में पूछ गए प्रश्नों की प्रकृति जान सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों ने जीएस के विभिन्न विषयों से पूछ गए प्रश्नों और उनकी कठिनाई के स्तर के बारे में भी जानकारी साझा। दूसरी तर UPSC CSE GS पेपर के गैर-आधिकारिक आंसर-की जागरणजोश डॉट कॉम के परीक्षा विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं, जिनकी मदद से उम्मीदवार अपने प्रयास का मूल्यांकन और संभावित अंक जान सकते हैं। कैसा रहा एग्जाम? – उम्मीदवारों के अनुसार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के पहले चरण यानि प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों में पूछे प्रश्नों को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया रही। एक उम्मीदवार के अनुसार, “इस साल जीएस का पेपर पिछले वर्षों की तरह ही रहा। पॉलिटी, इंडियन इकनॉमिक्स, गवर्नमेंट स्कीम्स, इन्वार्यमेंट, आदि से प्रश्न पूछे गए थे।” इस उम्मीदवार ने पेपर अच्छा होने और क्वालिफाई करने की उम्मीद जताई। वहीं, एक दूसरे उम्मीदवारों के मुताबिक इस साल का पेपर पिछले वर्ष की तुलना में कठिन रहा। कैसा रहा एग्जाम? – परीक्षा विशेषज्ञों के अनुसार दूसरी तरफ, परीक्षा विशेषज्ञों ने UPSC CSE 2022 प्रारंभिक परीक्षा के सामान्य अध्ययन के पेपर को हमेशा तरह बैलेंस्ड और ट्रिकी की संज्ञा दी। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जीएस पेपर संतुलित रहा और इसमे स्टेटिक जीके और करेंट अफेयर्स से कई प्रश्न पूछे गए। इस बार भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रश्न अच्छे थे। परीक्षा में अवधारणाओं के अनुप्रयोगों पर आधारित प्रश्न पूछे गए थे। विशेषज्ञों ने इस पेपर के लिए 50-55 सही प्रश्नों को गुड-अटेम्प्ट माना।
नई दिल्ली, 05 जनवरी 2021,DGCA Flight Operations Inspector Recruitment 2021: नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने कई पदों पर भर्ती निकाली है. इस भर्ती के तहत चयनित उम्मीदवारों को 7.15 लाख रुपये प्रति माह तक की सैलरी मिल सकती है. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए 06 नवंबर 2021 तक आवेदन किया जा सकता है. इससे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 16 नवंबर 2020 निर्धारित की गई थी. DGCA ने फ्लाइट ऑपरेशन इंस्पेक्टर के पदों के लिए भर्ती निकाली है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन ही मान्य हैं. आयु सीमा DGCA Flight Operations Inspector Recruitment 2020 के लिए 58 वर्ष तक की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. योग्यता सभी पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है, जिसके तहत किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से 12वीं, ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. पद और उनके वेतनमान पदों के नाम पदों की संख्या वेतन डिप्टी चीफ फ्लाइट ऑपरेशन इंस्पेक्टर (हवाई जहाज) 04 पद 7,15,100/- सीनियर फ्लाइट ऑपरेशन इंस्पेक्टर (हवाई जहाज) 05 पद 6,13,500/- फ्लाइट ऑपरेशन इंस्पेक्टर (हवाई जहाज) 23 पद 4,22,800/- फ्लाइट ऑपरेशन इंस्पेक्टर (हेलिकॉप्टर) 03 पद 2,50,800/- आवेदन करने की अंतिम तिथि 06 जनवरी, 2021 चयन प्रक्रिया इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. इस वैकेंसी के लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.
नई दिल्ली सेना पुलिस में सैनिक के तौर पर महिलाओं की भर्ती के लिए भारतीय थलसेना पहली बार ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। इस परियोजना का थलसेना अध्यक्ष का प्रभार संभालते ही जनरल बिपिन रावत ने प्रस्ताव रखा था जिसे रक्षा मंत्रालय द्वारा हाल ही में फाइनल मंजूरी दी गई है। इसीबीच सेना की ओर से महिलाओं के लिए जनरल ड्यूटी में सैनिक के तौर पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन आज यानी 25 अप्रैल, 2019 को जारी किया जाएगा। सूचना भारतीय थलसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध होगी। आवेदन की प्रक्रिया इसके लिए आवेदन 25 अप्रैल, 2019 से शुरू हो रहा है। आवेदन की अंतिम तारीख 8 जून, 2019 है। अभ्यर्थियों को पहले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होगा जिसके बाद फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट (पीईटी) होगा। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 100 पदों को भरा जाएगा। आयु सीमा: भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु साढ़े 17 साल और अधिकतम आयु 21 साल होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता: हर विषय में 33-33 फीसदी या कुल मिलाकर 45 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास हो या समकक्ष शिक्षा

Top News