taaja khabar..CJI को वकीलों का पत्र, मोदी बोले-धमकाना कांग्रेस की संस्कृति:600 वकीलों ने चीफ जस्टिस से कहा- न्यायपालिका खतरे में है, दबाव से बचाना होगा ..अरविंद केजरीवाल की बढ़ी ED रिमांड, कोर्ट में सीएम ने खुद दी दलीलें..लोकसभा चुनाव लड़ेंगे फिल्म स्टार गोविंदा? एकनाथ शिंदे की शिवसेना में हुए शामिल..केजरीवाल को CM पद से हटाने वाली याचिका खारिज, जानें दिल्ली HC ने क्या कहा..प्रकाश आंबेडकर ने संजय राउत पर बोला हमला, बोले- 'आपने पीठ में छुरा घोंपने का काम किया'..रक्षामंत्री बोले- सरकार अग्निवीर योजना में बदलाव को तैयार:सेना को युवाओं की जरूरत; कांग्रेस ने इसे चुनावी मुद्दा बनाया, कहा- ये यूथ से धोखा..

गहलोत सरकार के मंत्री, विधायकों में नाराजगी:राज्यसभा चुनाव से पहले फिर विवाद; अफसरशाही की शिकायत करने दिल्ली पहुंचे नेता

जयपुर कांग्रेस विधायकों और नेताओं ने एक बार फिर अफसरों की मनमानी का मुद्दा उठाकर नई बहस छेड़ दी है। सरकार के नजदीक माने जाने वाले विधायक और नेता तक ब्यूरोक्रेसी के रवैये से नाराज हैं। कई विधायक और नेता मुख्यमंत्री से लेकर प्रदेश प्रभारी अजय माकन से भी अफसरशाही के हावी होने की शिकायत कर चुके हैं। उधर खाद्य मंत्री खाचरियावास ने नेताओं का मान सम्मान करने और जनप्रतिनिधियों की अनेदखी करने वाले अफसरों पर कार्रवाई की पैरवी की है। अब राज्यसभा चुनाव से पहले यह मुद्दा एक बार फिर उठ रहा है। प्रियंका गांधी के साथ यूपी में कांग्रेस के सह प्रभारी सचिव धीरज गुर्जर ने भी अफसरशाही को घेरा है। सीएम के सलाहकार ने सवाल उठाए, धीरज समर्थन में सीएम अशोक गहलोत के सलाहकार संयम लोढ़ा ने दो दिन पहले ही गृह विभाग और राजस्व विभाग के अफसरों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव दिया है। सीएम के सलाहकार का दो विभागों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश करना भी ब्यूरोक्रेसी पर निशाना है। विशेषाधिकार हनन का नोटिस देने के अगले ही दिन ही धीरज गुर्जर संयम लोढ़ा के समर्थन में उतर आए। धीरज गुर्जर ने अफसरशाही के रवैये को लेकर सरकार और पार्टी को चेताया। गुर्जर का ट्वीट- अफसर सरकार की कब्र खोद रहे होते हैं बीज निगम अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने ट्वीट कर ब्यूरोक्रेसी पर निशाना साधा। धीरज गुर्जर ने लिखा- अधिकारी कभी किसी सरकार के नहीं होते। वो सत्ता के और खुद के होते हैं, और जब अपनी कुर्सी को बचा, रखने के लिए विपक्षी दलों से हाथ मिला लेते हैं तब वो सरकार की कब्र खोद रहे होते हैं। समय पर इनकी पहचान ना करने से किसी भी सरकार को गम्भीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। बिधूड़ी बोले- कार्यकर्ताओं की अफसर सुन नहीं रहे बेगूं से कांग्रेस विधायक राजेंद्र बिधूड़ी ने अफसरशाही के खिलाफ लंबे समय से मोर्चा खोल रखा है। बिधूड़ी सार्वजनिक रूप से अफसरों पर आरोप लगा रहे हैं। बिधूड़ी ने कहा— कार्यकर्ताओं की सुनवाई नहीं हो रही है। कांग्रेस कार्यकर्ता की थानेदार नहीं सुनता। एमएलए तक की थानेदार, कलेक्टर नहीं सुनते। आज जब कार्यकर्ता की सुनवाई नहीं हो रही तो वह चुनाव में बूथ पर क्यों बैठेगा? जब चुनाव हों तो बूथ पर फिर थानेदार और कलेक्टर को ही बैठा देना। मेरे क्षेत्र में कई थानेदार तस्करों से मिले हुए हैं, रात को पैसे लेकर अफीम तस्करों की गाड़ियां पास करवाते हैं। मंत्री बोले-जनप्रतिनिधियों का सम्मान करना अफसरों की ड‌्यूटी अफसरशाही के रवैये से विधायकों की नाराजगी के सवाल पर खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने भास्कर से कहा- हर अफसर-कर्मचारी की यह ड्यूटी है कि वह जनप्रतिनिधियों की सुनवाई करे और उनका सम्मान करे। अगर कोई अफसर जनप्रतिनिधियों की नहीं सुनता है। अच्छी जगह पोस्टिंग पर है तो उसकी जगह चेंज होनी चाहिए।

Top News